सुबह गर्म पानी पीने के फायदे : subah garm pani peene ke fayde

हर सुबह गर्म पानी पीना आपके शरीर को, चुस्त और दुरुस्त रखने का सरल और प्रभावी उपाय है। पाचन में सुधार से लेकर प्रतिरक्षा प्रणाली तक को बढ़ावा देने में, गरम पानी पीने के फायदे है। जिसको सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने के फायदे भी कहते है। शरीर की सूजन को कम करने में, सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे है। जबकि आयुर्वेदादी शास्त्रों में, सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे बताये गए है। इस पोस्ट में हम सुबह गर्म पानी पीने के 10 चमत्कारी फायदों के बारें में जानेंगें। 

गरम पानी पीने के फायदे

सुबह गर्म पानी पीने से न केवल हमें रोगो से छुटकारा मिलता है। अपितु हमारा मन भी तरोताजा और प्रफुल्लित रहता है। जिससे हमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के लाभ मिलते है। जिनके कारण हम सिर से लेकर पाँव तक की अनेको बीमारियों से अनायास ही बच जाते है। जैसे – आधे सिर का दर्द ( माइग्रेन ) आदि है। इनको मिटाने में गुनगुना पानी पीने के फायदे है।   

सुबह के अलावा पूरे दिन गरम पानी पीने से भी लाभ मिलता है। जिसका इस्तेमाल गर्मी के दिनों में या बारिस के समय, प्रायः लोग नहीं करते। जबकि सर्दियों में अधिकाधिक लोग पीने के लिए गुनगुना पानी प्रयोग में लाते है। जिससे हमें दो लाभ मिलते है। पहला पानी पीने के बाद ठण्ड नहीं लगती। दूसरा ठण्ड के कारण जमे हुए आवांछित तत्व आसानी से शरीर द्वारा बाहर निकाल दिए जाते है। यह गरम पानी पीने के फायदे है। 

Table of Contents

पानी पीने के फायदे ( pani peene ke fayde )

पानी हमारे शरीर का मूल आधार है। जिसके बिना मानव तो क्या किसी भी जीव की कल्पना नहीं की जा सकती। हमारे शरीर का लगभग 70% भाग पानी है, और पृथ्वी लगभग 70% पानी से घिरी है। जब धरती का पोषण जल पर टिका है, और हम पूरी तरह पृथ्वी पर आश्रित है। पृथ्वी अपना प्यास पानी पी कर बुझाती है, और हम भी अपनी प्यास पानी पीकर ही बुझाते है। इस आधार पर हमारा और हमारी पृथ्वी में एकत्व है। 

वैज्ञानिकी विश्लेषणों के आधार पर पानी से, हमे अनेको प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। जिसमे मुख्य रूप से मिनरल ( खनिज – लवण ) आदि है। जिनको प्राप्त करने के लिए पानी पीना ही पड़ता है। यह हमारे लिए पानी पीने के फायदे ( benefits of drinking water ) है। जबकि अधिक मात्रा में पानी पीने से पेट में दर्द की समस्या होती है। जिसको सुबह में पानी पीने के नुकसान कहा जाता है। 

मानव कोशिका को जीवित रहने के लिए भी पानी की आवश्यकता पड़ती है। जिसकी न्यूनता होने पर हमें प्यास का आभास, शरीर की संवेदी सूचिकाओ द्वारा स्वतः होने लगता है। जैसे – प्यास लगने पर मुँह आदि का सूखना। वैसे देखा जाए तो गरम पानी पीने के फायदे, सामान्य पानी पीने के फायदे जैसे ही है। फिर भी पानी से मिलने वाले कुछ लाभ निम्न है – 

  • शरीर में बनने वाले विषैले तत्वों को बाहर निकालना
  • पूरे शरीर में नमी बनाकर रखना
  • पाचन में सहायता करना
  • शरीर की आनुपातिक उष्मा को बनाकर रखना
  • खून को पोषण देकर खून के बहाव को नियंत्रित रखना  

सुबह गरम पानी पीने के फायदे ( subah garam pani peene ke fayde )

सुबह गर्म पानी पीने के फायदे

सुबह गरम पानी पीने के अनगिनत फायदे है। परन्तु आजकल सुबह उठना ही कठिन है। जब हम सुबह उठ ही नहीं पाएंगे तो गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान से क्या लेना देना। लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि – स्वस्थ रहने के लिए शास्त्रीय दिनचर्या का अनुपालन उतना ही आवश्यक है, जितना कि हमारा भोजन।  

इसलिए सुबह गरम पानी पीने के फायदे प्राप्त करने के लिए सुबह उठना आवश्यक है। जिसके लिए सुबह जल्दी कैसे उठे को जाने। निसंदेह गर्म पानी पीने के फायदे ( benefits of drinking warm water ) है। परन्तु इसकी सेवन विधि और समय को नकारा नहीं जा सकता। सुबह सुबह गर्म पानी पीने के फायदे नीचे दिए गए है –

रक्त परिसंचरण में सुधार करना

गरम पानी पीने से पूरे शरीर की परिसंचरण क्षमता सुदृढ़ होती है। जब आप सुबह में गरम पानी पीते है, तब यह आपके रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है। जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण आसानी से होने लगता है। यह उन लोगो को विशेष रूप से फायदा पहुंचाता है। जो संवहनी रोग से ग्रस्त है। जैसे – हाथ और पैर ठन्डे होना आदि रोगो में गरम पानी पीने के फायदे है।  

शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करना 

जब हम सुबह में गरम पानी पीते है। तब साथ तीन प्रकार की अवस्थाए उत्पन्न होती है। जिनको ठंडी, गर्मी और इनके बीच की पसीने वाली अवस्था। जिससे आसानी से शरीर के अंदर जमी गंदगी बाहर निकल जाती है। यह पेट साफ करने का अद्भुत उपाय है। जिसको डिटॉक्सिफिकेशन कहा जाता है। यह सुबह गर्म पानी पीने के फायदे है। 

पाचन और चयापचय संबंधी विकारो को मिटाना 

गरम पानी पीने से चयापचयी और पाचन दोनों प्रकार की, समस्याओ को मिटाने में मदद कर सकता है। जिसका मुख्य कारण गर्म पानी पाचन क्रिया में सुधार करता है। इसके कारण पाचन को व्यवस्थित करने में  गरम पानी पीने के फायदे है। 

सर्दी, खांसी और फ्लू से बचाये

बदलते मौसम के कारण होने वाली बीमारियों में, गरम पानी पीने के ढेरो फायदे है। जिनको मिटाने में सुबह गर्म पानी में, हल्दी मिलाकर पीना उपयोगी है। जिसको सुबह गर्म पानी में हल्दी पीने के फायदे भी कहते है। ज्यादातर सर्दी, खांसी, जुकाम बुखार मौसम के बदलने पर होते है। 

प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर अधिक ऊर्जावान और कार्यक्षम बनाये

सभी प्रकार की बीमारियों से बचाव में, प्रतिरोधक क्षमता का सर्वाधिक महत्व है। जिसके होने पर शरीर कमजोर नहीं होता, जिससे शारीरिक कमजोरी भी नहीं आती। जिससे हम शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रहकर दक्षता पूर्वक काम कर सकते है।  

त्वचा को चमकदार, सौम्य और नमीयुक्त रखे 

त्वचा को स्वस्थ बनाने में सुबह गर्म पानी के फायदे है। सही समय और आनुपातिक मात्रा में पानी पीने से, त्वचा को जरूरी पानी से मिलने वाला पोषण प्राप्त होता है। जिससे त्वचा में झाई, झुर्री आदि की समस्या नहीं होती। त्वचा को सुन्दर और स्वस्थ बनाये रखने में, गरम पानी पाने के फायदे है। जिसको पानी पीने के फायदे स्किन कहा जाता है।  

वजन घटाने में मददगार  

वजन बढ़ने का मुख्य कारण कब्ज आदि है। जिनके कारण पेट साफ़ होने में समस्या होती है, और वजन भी बढ़ने लगता है। सुबह सुबह गर्म पानी पीने से पेट साफ़ होने लगता है। जिसके कारण यह पेट साफ कैसे करे का समाधान कहलाता है। 

वजन को कम करने में रोज सुबह गर्म पानी पीने के फायदे है। यह कब्जियत आदि को मिटाकर, पेट पर जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में सहायक है। जबकि पेट की चर्बी को कम करने के लिए, गर्म पानी नींबू के फायदे है।  

नींद को बेहतर बनाये  

सुबह सुबह गर्म पानी पीने से नींद की गुणवत्ता बढ़ती है। जिससे दिमाग पूरी तरह से आराम करने का अवसर प्राप्त होता है। शरीर के समस्त शारीरिक अंगो में से, हमारा मस्तिष्क सबसे अधिक समय तक कार्य करता है। इसलिए सुबह खाली पेट पानी पीना अच्छा माना जाता है।   

थकान को दूर करें  

हमारे शरीर की मांसपेशियों की थकान को मिटाने में गहरी नींद उपयोगी है। जबकि कब्ज आदि होने पर हाथ – पैर में दर्द के साथ, थकान आदि की समस्या देखी जाती है। जिसको मिटाने में सुबह सुबह गर्म पानी पीने के फायदे है। गरम पानी कब्ज के उत्तम घरेलू उपायों में से एक है।  

मस्तिष्क को सक्रिय बनाये  

मस्तिष्क को सक्रिय करने में गरम पानी की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है। जिसका मुख्य कारण पेट का साफ होना है। पेट साफ होने से मेधा शक्ति ( याददाश्त ) और ध्यान दोनों में वृद्धि ( इजाफा ) होता है। इससे हमारे मस्तिष्क की कार्य क्षमता बढ़ती है। सुबह सुबह गर्म पानी पीने के यह अद्भुत फायदे है। गरम पानी सभी प्रकार के दर्द को मिटाता है। जिसके कारण यह सिर दर्द का घरेलू उपचार भी है। 

पानी पीने के नियम ( pani peene ke niyam )

पानी पीने का सामान्य नियम

सुबह गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान ( garam pani peene ke fayde aur nuksan) है। जिनसे बचने के लिए नियम की जानकारी आवश्यक है। क्योकि सिद्धांतानुकूल पानी का सेवन करने से, हमें स्वास्थ्यता की प्राप्ति होती है। जबकि इसके विपरीत सुबह पानी पीने के नुकसान है। इस कारण पानी पीने का नियम सभी को जानना चाहिए। जो इस प्रकार है –

  • पानी हमेशा बैठकर ही पिए।
  • पानी को घूँट – घूँट ही पिए।
  • अधिक मात्रा में एक साथ और लगातार पानी न पिए। 
  • खड़े होकर या टहलते हुए पानी न पिए। 
  • प्लास्टिक में रखे हुए पानी के स्थान पर धातु पात्र में रखे पानी का ही उपयोग करें।   
  • अधिक ठंडा और गरम पानी न पिए।  

यदि उपरोक्त सभी नियमो को एक वाक्य में कहे तो पानी को खाइये और भोजन को पीजिए।  

गर्म पानी पीने के नियम ( garam pani peene ke niyam )

सुबह में गर्म पानी का प्रयोग बीमार और स्वस्थ, दोनों प्रकार के व्यक्ति कर सकते है। परन्तु यह सदैव ध्यान रखे कि सुबह गुनगुना पानी पीने के फायदे और नुकसान दोनों है। इसलिए ध्यान रखना चाहिए कि हमें गुनगुना पानी पीने के फायदे तो हो, परन्तु गुनगुना पानी पीने के नुकसान न हो। जिसके कुछ नियम इस प्रकार है – 

  • मात्रा में ठन्डे पानी की अपेक्षा आधा या पेट का एक चौथाई ही गर्म पानी पिए।
  • गरम पानी को हमें सिप – सिप कर पिए। 
  • गर्म और ठन्डे पानी को मिलाकर न पिए।
  • पानी पीने के तुरंत बाद दौड़ भाग न करे।

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के नुकसान ( subah garam pani peene ke nuksan )

सामान्य तौर पर स्वस्थ व्यक्ति को पानी पीने से कोई समस्या नहीं होती। यदि होती भी है, तो पानी पीने वाले की गलती के कारण। ऐसा अक्सर तब होता है, जब मात्रा से अधिक पानी पी लिया जाता है। ऐसी दशा में सुबह पानी पीने के बाद उल्टी होना आमतौर पर देखा जाता है। जिसको सुबह बासी मुंह पानी पीने के नुकसान कहते है। 

हर व्यक्ति को अपने पेट की आनुमानिक मात्रा का, ध्यान रखकर ही खाना – पीना चाहिए। फिर चाहे सामान्य पानी हो या गरम पानी। सिद्धांत का अतिक्रमण कर पिया गया गर्म पानी भी नुकसानदायक है। जिसको सामान्यतः गर्म पानी पीने के नुकसान कह दिया जाता है। 

जीर्ण रोगो में सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने के फायदे है। जिसका मुख्य कारण हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन है। जो शरीर की मृत कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने का कार्य करता है। परन्तु अमात्रात्मक सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने के नुकसान भी है। जो सामान्य पानी पीने से होते है। रात्रि में गर्म पानी पीने से कफ की समस्या नहीं होती। जबकि वात रोगियों को कुछ तकलीफ होती है। यह रात को गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान है। 

सुबह खाली पेट कितना पानी पीना चाहिए 

हल्का गर्म पानी पीने के फायदे ( halka garam pani pine ke fayde )

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे है। लेकिन मात्रा से अधिक सुबह गर्म पानी पीने के नुकसान भी बहुत है। ऐसा होने पर सुबह सुबह उल्टी जैसा लगना देखा जाता है। कभी – कभार उल्टी हो भी जाती है। जिससे पेट और सीने में दर्द के साथ आँखों से आंसू भी निकलने लगता है। इसलिए सुबह कितना पानी पीना चाहिए पता होना आवश्यक है। 

अक्सर सुबह उठकर क्या पीना चाहिए कोई पूछता है, तो अधिकाँश लोगो का उत्तर पानी ही होता है। लेकिन जब बात कितने की आती है, तब अधिकाधिक लोग चुप ही रहते है। शास्त्रानुकूल विचार करने पर सामान्य अवस्था में आधा भाग अन्न से, चौथाई भाग जल से और शेष चौथाई भाग वायु के लिए खाली रखना चाहिए।  इस आधार पर सुबह में कम से कम आधा और अधिक से अधिक तीन चौथाई पानी ही पीना चाहिए। 

सुबह उठते ही क्या करना चाहिए ( subah uthte hi kya karna chahie )

यह बड़ा व्यवहारिक और मार्मिक प्रश्न है। जिसको जान – समझ लेने पर अनेक स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओ से बचा जा सकता है। यह ऐसा प्रश्न है जो हर किसी के जीवन में नित्य आता है। जिस पर हम ध्यान न केंद्रित कर, रोग को मोल ले लेते है। 

जिससे बचने का एक मात्र उपाय, शास्त्रीय दिनचर्या का विधि अनुपालन करना है। फिर चाहे आप इस सिद्धांत में आस्था रखे या न रखे। इसलिए शास्त्रानुसार सुबह में क्या करना चाहिए को जानने की आवश्यकता है। 

सर्वप्रथम ब्रह्म मुहूर्त में उठकर, शरीर सामर्थ्य के अनुरूप पानी पीकर। मलत्याग आदि से निवृत्त होकर, दन्त धावन का उपक्रम पूर्ण करना चाहिए। तदुपरांत कसरत व्यायाम आदि करना चाहिए। 

उपसंहार:

सुबह गरम पानी पीना बीमारियों से बचने का सस्ता और सरल उपाय है। यह आपके शरीर को संतुलित रखता है। जिससे हमें स्वस्थ शरीर और सही निर्णय लेने वाले मस्तिष्क की प्राप्ति होती है। जो मुख्य रूप से हमारी सफलता के द्योतक है। जब दोनों में तालमेल सधता है, तब जादुई कहानी की तरह सफलता हमारे कदम चूमती है। 

हर सुबह गरम पानी पीने के जादुई फायदे है। परन्तु गरम पानी पीने के फायदे प्राप्त करने के लिए, विधि – निषेध का पालन हमें करना चाहिए। जिसको ऊपर सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान कहकर बताया गया है।

पानी हमारे आहार का अभिन्न अंग है। बिना पानी के न तो भोजन पैदा हो सकता है। न पकाया जा सकता है और न ही पचाया जा सकता है। इसलिए हर सुबह हम उचित मात्रा में गर्म पानी का सेवन हमें करना चाहिए। 

FAQ

सुबह उठते ही सबसे पहले क्या करना चाहिए?

सुबह उठते ही भगवान का स्मरण आदि करने के बाद, ठंडा अथवा गर्म पानी पीना चाहिए। 

सुबह खाली पेट पानी पीने से क्या होता है?

सुबह खाली पेट पानी पीने से पेट साफ होने जैसे अनेक लाभ होते है। 

सुबह गर्म पानी पीने से क्या होता है? 

सुबह गर्म पानी का सेवन करने से, शरीर की गंदगी साफ हो जाती है। जिससे हम अधिक समय तक स्वस्थ बने रहते है।   

गुनगुना पानी क्या होता है?

गर्म होकर सामान्य ताप से कुछ अधिक गरम पानी गुनगुना पानी कहलाता है। 

गुनगुना पानी कैसे बनता है?

पानी को भगोने आदि में डालकर चूल्हे पर या सूर्य की गर्मी से गर्म होने पर पानी गुनगुना हो जाता है।