बीमारियों से बचने के लिए गर्मियों में रखे खानपान का विशेष ध्यान

क्या आप जानते हैं? गर्मियों के मौसम में बीमारियों से बचने का सबसे सरल तरीका है सही खुराक के साथ अपने आहार का विशेष ध्यान रखना। जिसमे प्रोटीन, फ़ल-सब्ज़ि‍यों, पानी, विभिन्न प्रकार के मेवे इत्यादी है। इस कारण कहा जाता है – गर्मियों की बीमारियों से बचने के लिए रखे खानपान का विशेष ध्यान। 

गर्मियों की बीमारियों से बचने के लिए रखे खानपान का विशेष ध्यान
खानपान के द्वारा गर्मियों की बीमारी से बचाव

गर्मियों में खानपान का विशेष ध्यान रखना, बीमारियों से बचने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। गर्मियों में तापमान बढ़ जाने से जीवाणुओं की वृद्धि होती है। जो बीमारियों को फैलाने के लिए एक उपयुक्त माहौल बनाते हैं। इसलिए गर्मियों में सही खानपान पर, विशेष ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। जिनका उपयोग बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के उपाय के रूप में भी है।  

सबसे पहले गर्मियों में पानी की आवश्यक मात्रा बढ़ा दी जानी चाहिए। ज्यादा पानी पीने से शरीर के अंदर की नमी बनी रहती है। जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालती है। गर्मियों में लगातार पानी पीते रहने से शरीर की ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है। इसलिए गर्मियों में नियमित रूप से, उचित मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है।

दूसरे गर्मियों में ताजा फल और सब्जियों का उपयोग करना बहुत गुणकारी है। गर्मियों में अधिक तरल पदार्थों का सेवन शरीर के विभिन्न अंगों को ठंडा और ताजा रखता है। ताजे फल और सब्जियों में विटामिन, खनिज और फाइबर होता है जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा ताजे फलों और सब्जियों में आंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।

बीमारियों से बचने के लिए गर्मियों में रखे खानपान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। आपका खान-पान आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इसे सही ढंग से संभालना आपकी सेहत के लिए उतना ही उपयुक्त भी होता है। आपको नियमित रूप से ऊंचे तापमान, गर्म और भारी खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। निम्न तरीकों का उपयोग करके आप गर्मियों में अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं और अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं।

गर्मियों की बीमारियों से बचने के लिए रखे खानपान का विशेष ध्यान की आवश्यक बाते 

अधिक चटपटे और मसालेदार भोजन से बचे 

गर्मियों में हमें प्रायः भूख ही लगती है। जिसके कारण बहुत चुनकर खाने की इच्छा होती है, लेकिन इसे कम करना बेहद जरूरी है। ज्यादा मसालेदार, तला हुआ, और अधिक मिर्च वाले खाने से शरीर को अतिरिक्त ऊष्मा मिलती है जो शरीर को गर्म करती है। इसलिए गर्मियों में हमें ताजा और स्वस्थ खाना खाने की आदत डालनी चाहिए।

गर्मियों में हमें भूख बढ़ाने के लिए चाहिए स्पाइसी और मसालेदार खाने से बचना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ शरीर को अतिरिक्त ऊष्मा देते हैं जो शरीर को गर्म करते हैं और इससे शरीर की थकावट महसूस होती है। इसलिए इन्हें कम से कम खाना चाहिए। इनके स्थान पर हम स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जैसे कि सलाद, फल और सब्जियां।

ताजे फल एवं सब्जियाँ खाए

बीमारियों से बचने के लिए करे फल और सब्जियों का सेवन 
गर्मियों में होने वाली बीमारियों से कैसे बचे

गर्मियों में हमें नियमित रूप से सब्जी और फल खाने की आदत डालनी चाहिए। गर्मियों में सब्जियों में कई लाभकारी तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं। सब्जियों में फाइबर, विटामिन, मिनरल और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। जो हमें ठंडक प्रदान करते हैं। इसके अलावा फलों में बहुत सारे विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

पर्याप्त पानी पिए

गर्मियों में शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए पानी की जरूरत होती है। अतः हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होने से, शरीर की अंदरूनी गर्मी बढ़ती है। जिससे हमारा शरीर गर्म होता है। इसलिए हमें रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी, पीने का सिलसिला जारी रखने का प्रयास करते रहना चाहिए।

उपयुक्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें 

गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए, हमारे आहार में प्रोटीन की कमी नहीं होनी चाहिए। प्रोटीन शरीर के निर्माण और विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। गर्मियों में हमें अधिक तरल पदार्थ खाने की इच्छा होती है। जैसे कि ठंडे दूध या चाय, आइसक्रीम आदि। लेकिन इन्हें कम करना चाहिए। हमें बाकी तरल पदार्थों के साथ-साथ प्रोटीन भी खाना चाहिए। जैसे – दही, मटर, दाल, मशरूम और घी जैसी चीजें।

अधिक तेल मसालों के प्रयोग से बचे 

गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें तेल और मसालों का उपयोग कम करना चाहिए। तेल और मसाले शरीर को गर्म बनाते हैं और इससे शरीर की गर्मी बढ़ती है। इसलिए हमें ज्यादा तेल युक्त खाने से बचना चाहिए और हमेशा उचित मात्रा में उपयोग करना चाहिए। हम स्वस्थ तरीके से तैयार किए गए सब्जी, दाल, फल और मिलेट जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

नशीले पदार्थो का सेवन न करें 

गर्मियों में हमें उन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो अधिक मात्रा में शराब या कॉफ़ी के रूप में लिए जाते हैं। ये खाद्य पदार्थ शरीर को गर्म करते हैं और शरीर को उत्तेजित करते हैं। इसलिए इन्हें कम से कम खाना चाहिए या इनके स्थान पर हम स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। गर्मियों में जैसे ही तापमान बढ़ता है, वैसे ही बीमारियों के बढ़ने का ख़तरा होता है। 

विटामिन सी का नियमित करे सेवन 

विटामिन सी का बढ़िया स्रोत है नीबू 

गर्मियों में हमें रोजाना खाने में खट्टी चीजों का सेवन करना चाहिए। ये शरीर के लिए एक्सेलेंट सोर्स ऑफ़ विटामिन सी होते हैं। जो शरीर की रोगों से लड़ाई में मदद करता है। आम, कच्चे टमाटर और नीबू आदि का उपयोग कर सकते हैं।

गर्मियों में जैसे ही बहुत गर्म दिन शुरू होते हैं। हमें स्वस्थ तरीके से इन सभी तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन भी करना चाहिए। ज्यादा पानी के सेवन से हमारे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जो कि शरीर के लिए अच्छा है। इससे शरीर की गर्मी भी कम होती है। आप एक गिलास नींबू पानी या ठंडे पानी के साथ अपना दिन शुरू कर सकते हैं। गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए आप उपरोक्त तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

इन तरीकों के अलावा, आप खाने में कुछ अन्य चीजों का भी ध्यान रख सकते हैं।

  • आप खाने में तुलसी की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। ये पत्तियां एक स्वस्थ और अच्छी सेहत के लिए महत्वपूर्ण होती हैं। तुलसी के पत्ते शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करते हैं, और साथ ही ये शरीर को एंटीऑक्सिडेंट भी प्रदान करते हैं। जो कि रोगों से लड़ने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। आप तुलसी की पत्तियों से काढ़ा बनाकर, अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं।
  • आप इन दिनों सर्दी जैसी बीमारियों से, बचने के लिए नींबू का उपयोग कर सकते हैं। यह शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाता है। जो शरीर को संभालने में मदद करता है। आप इसे गर्म पानी में घोलकर पी सकते हैं। या और ठन्डे पानी में घोलकर नींबू पानी बना सकते हैं।
  • पुदीना की चटनी या उसका रस निकालकर, पानी में घोलकर पीना गर्मियों में वरदान के सामान है।  
  • इसके अलावा आप इन दिनों घर पर खाना बनाने के लिए सोलर कुकर का भी उपयोग कर सकते हैं। सोलर कुकर एक उपयोगी उपकरण है, जो खाने को बनाने के लिए न सिर्फ समय बचाता है। बल्कि इससे खाने में ज्यादा पोषण भी मिलता है। इसके अतिरिक्त सोलर कुकर से खाने में नुकसान कम होता है। जिससे यह खाने को स्वस्थ बनाए रखता है।
  • आप घर पर फलों का उपयोग भी कर सकते हैं। फलों में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स और विभिन्न पोषण तत्व होते हैं। जो आपको बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। आप घर पर खरबूज, तरबूज, कटहल, आम, अनार और अन्य फलों का सेवन कर सकते हैं।

गर्मियों की बीमारियों से बचने के टिप्स और सावधानियां 

गर्मियों में खाने को स्वस्थ बनाने के लिए कुछ अतिरिक्त टिप्स हैं जो आप अपना सकते हैं। आपको खाने के समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए –

  • आपको नियमित रूप से स्वस्थ तेल जैसे – सरसों, मूमफली या कोकोनट ऑयल का उपयोग करना चाहिए।
  • आपको गर्मियों में खाने के लिए ठंडे पदार्थ जैसे ठंडी लस्सी, शरबत या आम पन्ना ( पना ) का सेवन करना चाहिए।
  • आपको सॉफ्ट ड्रिंक और जंक फूड से दूर रहना चाहिए।
  • आपको फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इनसे आपको पोषण तत्व मिलते हैं, जिनसे आप सेहतमंद रहते है।

गर्मियों में खानपान को संतुलित रखने के अलावा, आपको कुछ अतिरिक्त सावधानियों का भी ध्यान रखना चाहिए। इनमें से कुछ हैं –

  • आपको समय-समय पर पानी का सेवन करना चाहिए, ताकि आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रह सके।
  • आपको अधिक तेल वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • आपको खाने के समय शराब और नशीली दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है और आपकी सेहत को बेहतर बनाता है।

उपसंहार

आपको याद रखना चाहिए कि गर्मियों में खानपान का संतुलित होना, आपकी सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको स्वस्थ रहने के लिए समय-समय पर सेहतमय खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। समय-समय पर शरीर को विभिन्न प्रकार के पोषण तत्वों की आवश्यकता होती है, जो आपको स्वस्थ रखने में सहायक हैं। इसलिए, आपको अपने खानपान को संतुलित रखने के साथ-साथ अन्य स्वस्थ आदतों को भी अपनाना चाहिए। इससे आपकी सेहत का ध्यान रखने में मदद मिलेगी और आपको बीमारियों से बचाने में सहायता मिलेगी।

संक्षेप में कहें तो, गर्मियों में खानपान को संतुलित रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको अपने आहार में प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषण तत्वों और विटामिन का सही मात्रा में सेवन करना अनिवार्य है। संतुलित आहार आपके शरीर को जरूरी पोषण तत्व प्रदान करता है, और आपकी सेहत को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा आपको नियमित रूप से पानी पीना चाहिए, ताकि पानी से मिलने वाले पोषक तत्वों की आपूर्ति समय पर शरीर को मिल सके। जिससे आपके शरीर की पोषण सम्बन्धी आवश्यकताए पूरी हो सकें। 

1 thought on “बीमारियों से बचने के लिए गर्मियों में रखे खानपान का विशेष ध्यान”

Leave a Comment