भारत के सर्वश्रेष्ठ 11 हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग / वेबसाइट

आयुर्वेद में आयुष वर्धन को ही स्वास्थ्य का परिचायक माना गया है। जिसका उल्लेख आयुर्वेदिक चिकित्सा एवं अन्य चिकित्सीय विधाओं में भी किया गया है। आजकल स्वास्थ्य को ही हेल्थ फिटनेस का नाम दिया जाने लगा है। सनातन शास्त्रों में आयुर्वेदिक जीवन शैली के महत्व को ही प्रामाणिक रूप से प्रस्तुत किया गया है। जो न केवल दार्शनिक अपितु वैज्ञानिक और व्यवहारिक धरातल पर एकमात्र उत्कृष्ट सिद्ध है। जिनको प्रसारित करने का कार्य हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग और हिंदी स्वास्थ्य वेबसाइट के माध्यम से किया जा रहा है। जिनके माध्यम से फैटी लीवर आदि का भी उपचार बताया जाता है।

जिसमे मुख्य श्रेय तकनीकी का है। जिसको हम इंटरनेट, मोबाईल और अन्यान्य नामो से भी जानते और समझते है। जिसके माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाओं में अनेको सुधार देखने को मिलते है। जिसमे हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग और हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग का महत्वपूर्ण योगदान है। जिसके माध्यम से भारत में अनेको लोगो के द्वारा इनका संचालन किया जा रहा है। जिनको भारत के सर्वश्रेष्ठ 11 हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग / वेबसाइट माना जा सकता है। जिनके माध्यम से लोगो को आज ऑनलाइन स्वास्थ्य सुविधाए प्राप्त होती है। जो कुछ वर्ष पहले तक सम्भव नहीं था। 

माइउपचार (myupchar)

यह भारत के श्रेष्ठ हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग और हिंदी स्वास्थ्य वेबसाइट में से एक है। जिसमे अनेको प्रकार के स्वास्थ्य सम्बन्धी ब्लॉग ( लेख ) है। इसके साथ ही इसमें अनेको विषयो पर वीडियो आदि भी है। जिसके माध्यम से लोगो की समस्याओ को सुलझाने का प्रयास किया जाता है। जिसमे लेखो को विषय विशेषज्ञों द्वारा लिखा और प्रमाणित भी किया जाता है। इसके साथ ही इसमें विशेषज्ञों से सलाह लेने की भी सुविधा है। जिससे हम ऑनलाइन भी किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है। इसको भारत की सबसे बड़ी हेल्थ साईट कहा जाता है।

यह आयुर्वेदीय जीवन शैली की चिकित्सीय विधा पर आधारित है। जिसमे आयुर्वेदिक चिकित्सा को बेहतर ढंग से हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग के माध्यम से बताया गया है। जिसमे हेल्थ फिटनेस का स्वाभाविक रूप से समावेश है। जिसका मूल कारण आयुर्वेद है। जिसमे समग्रता से सभी पर विचार किया गया है। जैसे – मानवो में पाचन क्रिया कैसे सुधारे या पाचन शक्ति कैसे बढ़ाएं। स्वास्थ्य हिंदी ब्लॉग जगत की बात करे तो यह एक उत्कृष्ट ब्लॉग है।

क्रेडीहेल्थ (Credihealth)

यह एक हेल्थ केयर कंपनी है। जिसमे 5000 से अधिक डाक्टर और 70 से अधिक अस्पतालों को सम्मिलित किया गया है। जिनमे 11000 से अधिक टेली कंसल्टेंट है। जिनके माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाए प्रदान की जाती है। जो हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग और हिंदी स्वास्थ्य वेबसाइट के माध्यम से इनका प्रसार भी करती है। जिनमे ऑनलाइन सुझाव आदि की भी सुविधाए है। इसमें कोरोना या कोविड-19 से बचाव के उपाय को भी बताया गया है। स्वास्थ्य की हिंदी ब्लॉग लिस्ट की अच्छी वेवसाइट है।

गोमेडी (gomedii)

यह हेल्थ फिटनेस के अच्छे ब्लॉगों में से एक है। जिसमे असाध्य रोगो में देखभाल सम्बन्धी सभी स्वास्थ्य समस्याओ पर प्रकाश डाला गया है। साथ ही गर्भावस्था व परवरिस के साथ आहार और फिटनेश की भी बात की गई है। इनके साथ ही रिलेशनशिप और चिकित्सीय परामर्श की भी सुविधा उपलब्ध है। जिसके लिए आप ऑनलाइन भी इनसे जुड़ सकते है। इसलिए इसको आयुर्वेदिक चिकित्सा इनहिंदी भी कहा जा सकता है। इस हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग में वर्तमान समय में होने वाले रोगो पर भी प्रकाश डाला गया है है। जैसे म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) की परिभाषा, लक्षण और उपचार आदि।

दिहेल्थसाईट (thehealthsite)

यह फिटनेश, ब्यूटी, डिजीज, प्रेगनेंसी, पैरेंटिंग आदि का एक अच्छा हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग है। जिसमे कोरोना आदि को लेकर भी पर्याप्त प्रकाश डाला गया है। जैसे कोरोना वायरस के बारे में बताइए आदि। इसकारण इसको एक अच्छी हिंदी स्वास्थ्य वेबसाइट भी कहा जाता है। जिसमे विषय से सम्बंधित लगभग सभी प्रकार की बाते बताई गई है। जो हेल्थ फिटनेस के साथ आयुर्वेदिक जीवन शैली की बात भी हमें बताता है। जिसके कारण इसको स्वास्थ्य की हिंदी ब्लॉग राइटिंग की अच्छी साईट कहा जा सकता है।

ओनलीमाईहेल्थ (onlymyhealth)

यह अच्छे हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग में से एक है। जिसमे स्वास्थ्य और बीमारिया, हेल्थ और फिटनेस, ग्रूमिंग टिप्स, गर्भावस्था और परवरिस आदि की बात बताई गयी है। इस हिंदी स्वास्थ्य वेबसाइट में रिलेशनशिप से सम्बंधित ब्लॉग भी है। जो हमारे हेल्थ फिटनेस के लिए बहुत ही अच्छे है। जिसमे आयुर्वेदिक चिकित्सा और आयुर्वेदिक जीवन शैली पर भी पर्याप्त प्रकाश डाला गया है। उदहारण के लिए कोरोना पॉजिटिव (कोविड-19) रोगियों के लिए आहार प्रबंधन को लीजिए।

1एमजी (1mg)

इसमें आयुर्वेदिक दवाए, जड़ी – बूटी, आहार – विहार के विधि – विधान को बताया गया है। इसके साथ ही योग और प्राणायाम के अतिरक्त ई – कंसल्टेंट की भी सुविधा प्रदान करती है। जिसके कारण इसको सबसे अच्छी हिंदी स्वास्थ्य वेबसाइट भी कहा जाता है। जिसमे समय समय पर हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग के माध्यम से नवीन परिस्थितियों से भी अवगत कराया जाता है। जिसके माध्यम से लोगो को आसानी से हेल्थ फिटनेस की सुविधाए प्राप्त होती है। जैसे बुखार की सबसे अच्छी दवा आदि है।

अच्छीबात (acchibaat)

इस हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग में लगभग सभी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या के बारे में बताया गया है। जो हमारे स्वास्थ्य को सहेजने में उपयुक्त है। जिसमे बहुत ही सरल ढंग से स्वास्थ्य युक्तियों को रखने का प्रयास किया गया है। जिससे सभी लोग आसानी से इनका उपयोग कर सके। इसको स्वास्थ्य का हिंदी लेखक ब्लॉग भी कह सकते है। जिसमे गिलोय घनवटी कब खाना चाहिए आदि, को भी बताया गया है।

हेल्थ टिप्स हिंदी (health-tipshindi)

इसमें हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग में घरेलू उपचार, स्वस्थ भोजन और आयुर्वेद की बात की गई है। जिसका उपयोग हम स्वास्थ्य रक्षण में कर सकते है। यह ऐसे उपाय है जिनकी आवश्यकता एक न एक दिन हमें अपने जीवन में होती ही है। इसकारण इनका उपयोग और भी महत्व का है। चिकित्सा जगत में इन्ही उपायों को आयुर्वेदिक मेडिसिन भी कहा जाता है।  उदहारण के लिए गाढ़ी नींद को स्वास्थ्य का द्योतक माना जाता है। जिसके लिए आयुर्वेदादी शास्त्रों के अनुसार भू-तल शयन ही सर्वोत्तम है। इन्ही विशेषताओं के कारण शयन के लिए आज भी इसका ही सर्वाधिक उपयोग होता है। 

ही.मीडिया (hi.medindia)

आयुर्वेद की उपयोगिता को ख्यापित करता एक अच्छा हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग है। जिसमे स्वास्थ्य सलाह, घरेलू उपाय, प्राथमिक चिकित्सा जैसे विषयो को प्रधानता से रखा गया है। जिसके आधार पर इसको हेल्थ फिटनेस की एक अच्छी हिंदी स्वास्थ्य वेबसाइट कहा जा सकता है। इसकी सबसे विशेषता यह है की दवाइयों के मूल्य की सूची भी दी गई है। जिसमे कब्ज की रामबाण दवा की बात भी बतायी गई है।

हर्बल नुस्खे (herbalnuskhe)

यह भी एक अच्छा हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग है। जिसमे सभी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओ के बारे में बताया गया है। जिनका सम्बन्ध हमारे रोजमर्रा के जीवन से है। जिनका स्वास्थ्य की दृष्टि से भी विशेष योगदान भी है। इन्ही विशेषताओं के कारण इसको हिंदी स्वास्थ्य वेबसाइट भी कहा जा सकता है। जिसमे गिलोय सेवन विधि आदि है।

भोजन विज्ञान (Bhojan Vigyan)

यह भोजन से सम्बंधित सभी समस्याओ का निदान प्रस्तुत करता है। जिसमे सनातन कृषि विज्ञान, आहार – विहार, दिनचर्या के साथ रोग निदान पर भी ध्यान दिया गया है। जिनमे अनेको प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओ का सरल भाषा में उपाय भी दिया गया है। जिससे स्वस्थ व्यक्ति आजीवन स्वस्थ रहे और अस्वस्थ व्यक्ति शीघ्रता से पुनः स्वस्थ हो सके। जिसके लिए भोजन उत्पादन, निर्माण ( पकाना ) और सेवन तीनो पर सामान रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता है। जिनकी पूर्ती के लिए कृषि, पाकशास्त्र और भोजन विधि को जानना आपेक्षित है। इन क्रियाओ में तालमेल होने पर ही स्वास्थ्य की परिकल्पना को व्यावहारिक धरातल पर उतारा जा सकता है।

जिसका समर्थन आयुर्देदादी शास्त्र भी करते है। भोजन विज्ञान केद्वारा इन्ही सिद्धांतोको हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग एवं हिंदी स्वास्थ्य वेबसाइट के माध्यमसे प्रसारित किया जा रहा है। जिससे आयुर्वेदिक जीवन शैली के द्वारा हेल्थ फिटनेस को सवारा जा सके। किसी कारण प्राप्त विसंगति को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा पर भी यहाँ प्रकाश डाला गया है। साथ ही साथ आधुनिक जीवन की स्वस्थ दिनचर्या पर भी प्रकाश डाला गया है।

1 thought on “भारत के सर्वश्रेष्ठ 11 हिंदी स्वास्थ्य ब्लॉग / वेबसाइट”

Leave a Comment