नारियल पानी के फायदे : nariyal pani ke fayde

हरे और कच्चे नारियल फल के अंदर पाए जाने वाले जल को ही नारियल पानी कहते है। जिसमे हमारे शरीर के लिए आवश्यक अनेक पोषक तत्व पाए जाते है। जिनके अभाव में हम स्वस्थ नहीं रह सकते। इसलिए हम सभी के लिए नारीयल पानी के फायदे ( nariyal pani ke fayde ) है। पित्तादि रोगो में जहाँ नारियल पानी के फायदे है। वही कफ रोगो में नारियल पानी पीने के नुकसान भी है। तो आइये नारियल पानी पीने के फायदे ( nariyal pani peene ke fayde ) जानते है। 

नारीयल पानी के फायदे

नारियल पानी का अधिकाँश भाग जल होता है। जिसमे मानव देह के अनुकूल पोषक तत्व, उपयुक्त अनुपात में संयोजित रहते है। जिसके कारण नारियल पानी ( nariyl pani ) का समय – समय पर उपयोग करते रहने पर हमारे शरीर की पोषकता बनी रहती है। जिससे हम अधिक समय तक रोगो से बचे रहते है। जैसे – कब्ज, गैस से पेट में दर्द होना आदि। वही नियमित नारीयल पानी का सेवन पेट साफ करने का उत्तम उपाय भी है। 

आधुनिक भाषा में नारीयल पानी जहां एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण, एंटी एजिंग और एंटी रिंकल के गुण रखता है। वही एंटीबायोटिक होने से एंटीवैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटी फंगल भी है। जिससे नारियल पानी पोषकता के साथ – साथ वायरस और वैक्टीरिया के कारण होने वाले रोगो से भी हमारा बचाव करता है। जैसे – एन्फ्लूएंजा वायरस, मौसमी बुखार ( seasonal fever ), खांसी, सर्दी – जुकाम आदि। 

आयुर्वेदानुसार कफ प्रधान देह और रोगो को छोड़कर ऐसा कोई रोग नहीं, जिसमे नारियल पानी पीने से फायदा न हो। आयुर्वेदीय दृष्टि से प्रत्येक दो माह पर ऋतुओ में परिवर्तन होता है। जिससे ऋतुनुकूल दोषो में बदलाव होता है। जिसके कारण बदलते मौसम के कारण होने वाले रोगो में नारीयल पानी के फायदे है। तो आइये नारियल पानी के फायदे इन हिंदी ( nariyal pani ke fayde in hindi ) जानते है।  

Table of Contents

नारीयल पानी के फायदे ( nariyal pani ke fayde )

नारियल पानी के फायदे
कच्चे नारियल का पानी

नारियल का पानी धरती का सर्वश्रेष्ठ जल माना गया है। जिसमे पोषक तत्वों की उपस्थिति उतनी ही होती है। जितनी  हमें जिस अनुपात में चाहिए। अर्थात मानव देह के अनुकूल पोषक तत्व एवं उनकी मात्रा, दोनों का सधा हुआ तालमेल नारियल पानी में पाया जाता है। इसकारण लगभग – लगभग सभी रोगो में, नारीयल पानी के फायदे ( coconut water benefits in hindi ) है। 

नारियल पानी में बायोएक्टिव एंजाइम आदि की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। जिससे नारियल पानी ( nariyal pani ) के अनेक फायदे है। जिसमे से नारियल पानी पीने के 10 फायदे इस प्रकार है –  

  1. पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है।
  2. पेट में गैस बनने की समस्या को कम करता है।
  3. गर्मियों में पेट को ठंडा रखता है। 
  4. शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।
  5. एसिडिटी को जड़ से समाप्त करता है।
  6. भूख बढ़ाता है।
  7. हड्ड़ियो को मजबूत बनाता है।
  8. शरीर के विभिन्न अंगो सहित और पेट की सफाई करता है।
  9. शरीर के ताप को नियंत्रित रखने में सहायक है। 
  10. गर्मी में लू लगने से बचाता है।
  11. चर्बी को कमकर वजन कम करता है।
  12. मोटापा घटाकर मधुमेह आदि को नियंत्रित रखता है।
  13. ह्रदय सम्बन्धी समस्त विकारो का नाश करता है, आदि। 

हरा नारियल पानी पीने के फायदे ( hara nariyal pani peene ke fayde )

हरा नारियल पानी के फायदे 
हरे नारियल का पानी

ज्यादातर लोग नारियल पानी का मतलब, हरे नारियल का पानी समझते है। जबकि वास्तव में कच्चे और हरे नारियल के अंदर का पानी नारियल पानी माना जाता है। परन्तु कच्चा नारियल पानी स्वाद और पोषकता दोनों में उत्कृष्ट बताया जाता है। बैरहाल कच्चा नारियल पानी पीने के फायदे और हरा नारियल पानी के फायदे अपने – अपने है। 

पूजा – पाठ आदि में कच्चा नारियल का उपयोग होता है। जिसे नारियल पानी वाला या पानी वाला नारियल कहते है। प्रायः नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है। जिसके कारण इसका प्रयोग खांसी आदि रोग से पीड़ित व्यक्तियों को नहीं करना चाहिए। यदि करते है तो रोग घातक हो सकता है। यह कफ रोगो में नारियल पानी पीने के नुकसान है। जबकि नारियल पानी पेट की गैस का अचूक इलाज भी है। 

नारियल पानी अनेक प्रकार के पोषक तत्वों का खजाना है। जिससे रोज नारियल पानी पीने के फायदे है। हालांकि पोषण प्राप्त करने के लिए कच्चे नारियल का पानी लाभदायक है। वही हरे नारियल का पानी बुखार की अच्छी दवा है। हरे नारियल का पानी कच्चे नारियल के पानी जितना ही लाभदायक है। इसमें कोई दो राय नहीं है। 

नारियल पानी के पोषक तत्व ( Nutritional Value of coconut water in hindi )

नारियल पानी में पोषक तत्वों की बात की जाय, तो वो सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है। जिनकी हमारे शरीर को इनकी आवश्यकता होती है। जैसे -कैल्शियम, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, कार्ब आदि के सहित चीनी और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जिससे अनेक रोगो में नारियल पानी पीने के फायदे ( nariyal pani peene ke fayde ) है।

प्राकृतिक रूप में पाए जाने वाले नारियल पानी के फायदे है। वही नियम विरुद्ध और अमात्रात्मक नारियल पानी का प्रयोग हानिकर है। जिसको नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान कहा जाता है। जिसकी हम आगे बात करेंगे। 

नारियल पानी कैलोरीज ( nariyal pani calories )

नारीयल पानी दो तरह का पाया जाता है। जिसमे पहला कच्चे नारीयल से मिलने वाला पानी। दूसरा हरे नारियल से प्राप्त होने वाला जल। इन दोनों नारियलों में पाए जाने वाले, नारीयल के पानी की कैलोरी में कुछ अंतर है। जबकि दोनों की उपयोगिता लगभग सामान है।

ताजे हरे नारीयल के पानी में 40 – 45 कैलोरी प्रति पाँव ( 250 एम एल ) पाया जाता है। जिससे पुराने रोगो में नारियल पानी के बहुत से फायदे है। जैसे – मधुमेह, कैंसर आदि। इन्ही विशेषताओं के कारण अनेक रोगो में नारीयल पानी के फायदे ( nariyal pani ke fayde in hindi ) है।

खाली पेट नारियल पानी के फायदे ( khali pet nariyal pani peene ke fayde )

आयुर्वेद आदि में खाली पेट खाना – पीना अच्छा माना गया है। जिसके लिए आयुर्वेद में दो समय बताये गए है। पहला सुबह का और दूसरा शाम का। यह दोनों वो समय है। जब व्यक्ति का पेट खाली होता है, अर्थात आपको खाना खाये हुए काफी समय हो गया होता है। जिसको पचाने के लिए पेट में कुछ शेष नहीं रहता। इसलिए खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे अधिक है।  

किसी भी औषधि से पोषकता प्राप्त करने के लिए, आयुर्वेद के दिनचर्या प्रकरण में सुबह का समय सर्वाधिक  उपयुक्त बताया गया है। इस कारण शारीरिक पोषण प्राप्त करने के लिए, सुबह नारियल पानी पीने के फायदे है। जबकि औषधीय और पोषण संबंधी सभी लाभ के लिए, सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे है। जिसका मुख्य कारण हमारी स्थिति और समय दोनों का अनुकूल होना है। अर्थात सुबह खाना न खाने से हमारा पेट खाली होता है, और सूर्य की गति के अनुसार प्राकृतिक औषधियों के पचने का अनुकूल समय होना है। 

पीरियड में नारियल पानी के फायदे ( period me nariyal pani ke fayde )

लड़कियों, युवतियों और महिलाओ में गर्भ शुद्धि की प्राकृतिक क्रिया के अंतर्गत मासिक स्राव होता है। जो तीन से सात दिन के आसपास हो सकता है। जिसमे योनी से लगातार व रुक – रुक रक्तस्राव होता है। जिसमे पेडू पर मरोड़ के साथ दर्द होता है। जो सामान्य होने पर भी अनेको समस्याए देता है। 

परन्तु अनियमित या देरी से होने वाला पीरियड्स में अनेको समस्याए होती है। जिसमे पेट और इसके आस पास दर्द होना, कमर और पीठ में दर्द होने के साथ सिर दर्द आदि समस्याए पायी जाती है। जिसमे नारियल पानी बहुत लाभकारी है। यह शारीरिक कमजोरी आदि को दूर करने के साथ – साथ, सभी प्रकार के दर्द को भी दूर करता है। जो नारियल पानी के फायदे पीरियड में कहलाते है। 

बुखार में नारियल पानी के फायदे ( bukhar me nariyal pani ke fayde )

कोकोनट वाटर ( coconut water ) बुखार के उपचार में अत्यंत प्रभावी है। यह न केवल शरीर के ताप को नियंत्रित करता है। बल्कि बुखार के कारण आने वाली कमजोरी आदि को भी दूर करता है। जिसके कारण  नारियल पानी के फायदे बुखार में प्रभावकारी मने गए है। 

मौसमी बुखार के लक्षण ( seasonal fever symptoms ) में, यह बहुत ही कारगार है। जिसका मुख्य कारण इस प्रकार का ज्वर वायरस जनित होता है। जिसमे फ्लू आदि आते है। जिनका शरीर पर आक्रमण होते है। शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र सक्रिय हो जाते है। जिसके परिणाम के रूप में हमे बुखार हो जाता है। जिसको दूर करने में नारियल पानी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिसके लिए बुखार की सबसे अच्छी दवा का भी उपयोग किया जा सकता है।  

प्रेगनेंसी में नारियल पानी के फायदे ( pregnancy me nariyal pani ke fayde )

गर्भावस्था में नारियल पानी के फायदे

गर्भ की अवस्था ही प्रेगनेंसी कहलाती है। जिसमे अनेको प्रकार के उतार – चढ़ाव आते है। जिनसे महिलाए शारीरिक रूप से तो प्रभावित होती ही है। जैसे – मन फीका होना, मुँह में पानी आना, बार – बार उल्टी होना, डकार आना आदि। साथ ही साथ मानसिक रूप से भी प्रभावित होती है। जैसे – घबराहट, बेचैनी इत्यादि। इस प्रकार की दोनों समस्याओ को दूर करने में, नारीयल पानी उपयोगी है। जिसको प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे भी कहते है। 

नारियल पानी प्रेगनेंसी की तकलीफो को दूर काने के साथ – साथ, पोषण सम्बन्धी सभी जरूरतों को पूरा करती है। जिसके कारण नारियल पानी इन प्रेगनेंसी में गुणकारी है। नियमित नारियल पानी और नारियल का सेवन करने से बच्चा गोरा होता है, और गर्भावस्था का समय आसानी से पूरा हो जाता है। 

बवासीर में नारियल पानी के फायदे ( bawasir me nariyal pani ke fayde )

अक्सर पेट साफ होने में गड़बड़ी की वजह से, धीरे – धीरे बवासीर की समस्या पनपने लगती है। जिसका मुख्य कारण आजकल के खानपान में फाइबर की कमी है। जिसके सबसे बड़ी वजह रिफाइंड और प्रोसेस्ड फ़ूड है। जिनको है कार्ब डाइट भी कहा जाता है। नारियल पानी भोजन में फाइबर की कमी को पूरा करता है। जिससे बवासीर में नारियल पानी लाभ कारी है। जिसका कुछ दिन तक लगातार सेवन करने से पेट में कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। 

डेंगू में नारियल पानी के फायदे ( dengue me nariyal pani ke fayde

बुखार का ही प्रकार डेंगू है। जिसमे मुख्य रूप से हड्डियों, जोड़ो और मांपेशियों में दर्द होता है। जिसके कारण प्लेटलेट्स का कम होना है। जिसमे बहुत उच्च ताप का बुखार होने के साथ हड्डियों के जोड़ और सिर आदि में भयंकर दर्द होता है। जिससे राहत पाने में नारीयल पानी के फायदे है। यह सभी प्रकार के दर्द को दूर करने के साथ, बुखार के ताप को भी नियंत्रित करता है। जिससे हमे शारीरिक और मानसिक संतुलन बनाने में मदद मिलती है।  

नारियल पानी के फायदे फॉर स्किन ( nariyal pani pine ke fayde for skin )

पेट की गर्मी बढ़ने से प्रायः त्वचा रोग हो जाते है। जिसको कम करने में नारियल पानी बहुत कारगार उपाय है। इसलिए त्वचा के लिए नारियल पानी के फायदे है। वही चेहरे पर नारियल पानी लगाने से, चेहरे के दाने पिम्पल आदि को हटाता है। जिससे चेहरे के लिए नारियल पानी लाभ है। 

यह त्वचा से सम्बंधित सभी समस्याओ में उपयोगी है। जिसको लगातार पीने से त्वचा में मुहासे, झुर्री, झाई आदि की समस्या नहीं आती। यदि किसी कारण वश आ गई है तो उसको भगाने में भी यह उपयोगी है। नारियल से मिलने वाले इन लाभों को स्किन के लिए नारियल पानी के फायदे कहते है। 

नारियल पानी के फायदे बालों के लिए ( nariyal pani ke fayde balo ke liye )

बालो की समस्या आज के समय में बढ़ती ही जा रही है। जिससे सबसे अधिक युवक और युवतियां प्रभावित है। आजकल तो बच्चो के बाल भी बहुत ही जल्दी गिरने लगे है। जिससे सुंदरता और श्रृंगार की कमी साफ़ झलकती है। 

आजकल पोषण की कमी के चलते असमय में, बालो का रूखा और बेजान होना देखा जाता है। जिस पर ध्यान न देने से सिर की चमड़ी पर रूसी हो जाती है। जिससे बाल पतले होकर टूटने और गिरने लगते है। जिसे बालो का झड़ना ( हेयर फाल ) कहते है। बालो की इन सभी समस्याओ को दूर करने में नारीयल पानी के फायदे है। 

नारीयल पानी पीने के नुकसान ( nariyal pani peene ke nuksan )

किसी भी वस्तु का सेवन करने के पूर्व, उससे मिलने वाले लाभ और हानि को जानना आवश्यक है। इसी प्रकार नारियल पानी के फायदे और नुकसान को जानना जरूरी है। इसमें कोई दो राय नहीं कि नारियल पानी पीने के बहुत से फायदे है। इसका मतलब यह नहीं कि इसके कोई नुकसान है। 

आयुर्वेद के अनुसार गर्मी के दिनों एवं वात और पित्त दोषो का शमन करने में नारियल पानी परम गुणकारी है। परन्तु कफ रोगो में और शीत काल में नारियल पानी का प्रयोग बहुत सोच समझकर ही करना चाहिए। नहीं तो हम भारी संकट में भी पड़ सकते है।   

शुगर में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं ( sugar me nariyal pani pina chahiye ya nahi)

मधुमेह रोगी प्रायः खाने – पीने को लेकर सचेत रहते है। जिसके लिए नारियल पानी पीने से पहले शुगर में नारियल पानी पीना चाहिए अथवा नहीं की शंका प्रकट करते है। आधुनिक चिकित्सा विज्ञान में शुगर के उपचार में मीठी ( शर्करा युक्त ) खाद्य का प्रयोग वर्जित माना गया है। 

जबकि आयुर्वेद आदि में फल आदि में पायी जाने वाली, प्राकृतिक मिठास रोग प्रतिकारक मानी गई है। साथ ही नारियल में पाया जाने वाला पोषकता से परिपूर्ण एवं इसमें पायी जाने वाली मलाई आदि में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शुगर को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस आधार पर शुगर में नारियल पानी पी सकते हैं। 

खांसी में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं ( khasi me nariyal pani pina chahiye ya nahee )

नहीं, खांसी में नारियल पानी पीने से बचना चाहिए। जिसको न जानने समझने वाले लोग ही, खांसी में नारियल पानी पीना चाहिए जैसे प्रश्न करते है। 

कफ प्रवृत्ति और कफ रोगो में नारियल पानी पीने से रोग भड़कता है। जिसके कारण सर्दियों के समय में नारियल का पानी पीना खतरनाक हो सकता है। 

नारियल पानी कब पीना चाहिए ( nariyal pani kab pina chahiye )

रोग से बचने और उससे छुटकारा पाने के लिए नारीयल पानी के फायदे है। गर्मियों के दिनों शरीर की नमी बनाये रखने में प्रभावकारी है। इसलिए गर्मियों में नारीयल पानी पीने के फायदे अनेको है। 

नारीयल पानी पीने से क्या होता है ( nariyal pani peene se kya hota hai )

नारियल पानी पीने से रोग से बचाव और आवश्यक पोषक तत्व दोनों एक साथ मिलते है। जिससे हम स्वस्थ होने पर अधिक समय तक स्वस्थ बने रहते है, और बीमार होने पर पुनः स्वस्थ हो जाते है।

अधिक और मीठे पानी के साथ हल्की मलाई वाले नारियल को कैसे पहचाने 

अच्छे नारियल पानी की पहचान कैसे करें 

नारियल पानी पीने के फायदों को जानने के बाद, बात आती है कि अच्छे और बढ़िया नारियल की पहचान कैसे की जाय। जिससे नारियल में पानी अधिक और मीठा हो, इसके साथ हल्की मलाई भी हो। ऐसा नारियल का पानी पीना हर कोई चाहता है।

बहुत ज्यादा नारियल कच्चा होने पर, नारियल का पानी कसैला होता है। जिससे इसे पीने का मन नहीं करता। साथ ही पोषक तत्वों की इसमें कमी भी होती है। इस समस्या से हर कोई बचना चाहता है, क्योकि कोई अपने पैसे और मुँह का स्वाद नहीं खराब करना चाहता।

नारियल जितना ताजा होगा, उतना ही अधिक पोषक देगा। यह तो ठीक है लेकिन यह जरूरी नहीं कि – हर हरे और ताजे नारियल में पानी पर्याप्त मात्रा में हो। और उसका पानी मीठा होने के साथ उसमे मलाई भी हो। 

जिस नारियल के नीचे का भाग गोल हो और आकार में बड़ा हो, तो ज्यादातर उसमे पाया जाने वाला पानी स्वाद में मीठा, मात्रा में अधिक और मलाई युक्त होता है। फिर भी नारियल पानी पीने के फायदे नुकसान का विचार अवश्य करना चाहिए।   

उपसंहार :

आयुर्वेद में नारीयल पानी के फायदे बताये गए है। जिसको पी कर हम स्वस्थ रहने के साथ अपने पर्यावरण को प्रदूषित होने से भी बचा सकते है। बिना वातावरण के हम रह नहीं सकते और प्रदूषित जलवायु से हम स्वस्थ रह सकते नहीं। जबकि दोनों समस्याओ के समाधान में नारियल पानी पीने के फायदे ( nariyal pani peene ke fayde ) है। 

नारियल पानी को स्वाद में उत्तम, शीतल, ह्रदय के लिए हितकर, पाचन शक्ति बढ़ाने वाला, शुक्र बनाने वाला, आसानी से पचने वाला, उच्च कोटि का बस्तिशोधक के साथ प्यास और पित्त का शमन करने वाला बताया गया है। जिसको आम बोलचाल की भाषा में, नारियल पानी के फायदे ( nariyal pani ke fayde ) कहा जाता है। 

FAQ

1 दिन में कितने नारियल पानी पी सकते हैं?

सामान्य और स्वस्थ व्यक्ति एक दिन में 2- 3 नारियल के पानी को पी सकता है। जबकि बीमार व्यक्ति आवश्यकतानुसार इससे अधिक भी नारियल पानी का सेवन कर सकता है। 

नारियल पानी कब नहीं पीना चाहिए? 

कफादि रोगो जैसे – खांसी, जुकाम, सर्द – गर्म आदि होने पर नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। 

प्रेगनेंसी में नारियल पानी कितना पीना चाहिए?

प्रेगनेंसी में 2 -3 नारियल प्रतिदिन पी सकते है। बशर्ते 3 महीने के बाद कुछ अंतराल कर के। 

नारियल पानी कितना पीना चाहिए?

शारीरिक क्षमता, रोग और आयु को ध्यान में रखकर नारियल पानी पीना चाहिए। सामान्यतः एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति 2 – 3 नारियल का पानी आराम से पी सकता है।   

नारियल पानी ठंडा होता है या गरम?

नारियल पानी की तासीर ठंडी होने से नारीयल पानी ठंडा माना गया है।   

नारियल पानी पानी पीने से क्या होता है?

नारियल पानी से नारियल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की हमे प्राप्ति होती है। जो हमे अधिक समस्य तक स्वस्थ और तंदुरुस्त रखता है। 

3 thoughts on “नारियल पानी के फायदे : nariyal pani ke fayde”

  1. Pingback: बवासीर के मस्से को जड़ से खत्म करने का उपाय - भोजन विज्ञान

Leave a Comment